आज हम बात करेंगे योगासन की मदद से हम अपना ब्लड कंट्रोल कैसे कर सकते है बहुत से लोगो को ब्लड प्रेसर की दिक्कत होती है और दवाइयाँ भी कोई काम नही करती है। शायद इस आर्टिकल से आपको ब्लड प्रेसर कंट्रोल करने में कुछ मदद मिल जाये।

एक स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड प्रेसर 120/80 होता है लेकिन जब ब्लड प्रेसर घटकर 90/60 हो जाता है तो यह मनुष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है और इससे व्यक्ति की जान तक जा सकती है।

ब्लड प्रेसर से कई प्रकार की समस्या आ जाती सकती है ह्रदय रोग, पैरो में सूजन, आंखो से सूजन और कई प्रकार की समस्या हो सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार हमारे भारत देश में हर साल 20 करोड़ से भी ज्यादा लोग ब्लड प्रेसर का शिकार हो रहे है।

खान- पान, तनाव, और अस्वस्थ जीवन के कारण होने वाली समस्याओं में से ब्लड प्रेसर एक है। जब हमारे शरीर में खून का दबाब बढ़ जाता है तो उस स्थिति को ब्लड प्रेसर कहा जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में ब्लड प्रेसर 120/80 होता है लेकिन यह 90//60 हो जाता है तो यह बहुत कम माना जाता है।

आप बहुत दिनों से दवाई खा रहे है और फिर भी आपका ब्लड प्रेसर कंट्रोल नही हो रहा है तो आपको कुछ योगासन बता रहे है जिनको अपनाकर सायद आपका ब्लड प्रेसर कंट्रोल हो जाये और आपके शरीर के लिए भी योगासन बहुत अच्छा रहता है।

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Yoga- लो ब्लड प्रेसर कंट्रोल करने वाले योगासन

मत्स्यासन:-

इस आसन में आपको कमर के बल लेट जाना है फिर अपनी छाती वाले हिस्से को जमीन से उठाकर अपने सिर को जमीन पर लगाए रखे और हाथों को सीधा करके जमीन पर रखें। कई बार ज्यादा योगासन करने से शरीर में पसीना आ जाता है और पसीना आने के कारण भी कभी कभी ब्लड प्रेसर कम हो जाता है।

पद्म सरगासन:-

इस योगासन में आपको जमीन पर लेट जाना है और टाँगो को उपर की तरफ सीधा करें फिर घुटनों को थोड़ा मोड ले और हाथों को जमीन पर सीधा रखें। इस योगासन को करने से आके दिमाक और ब्लड सुरकुलेशन अच्छा होता है और आपकी बॉडी रिफ्रेश हो जाती है जिससे आपके शरीर का संतुलन या स्वास्थ्य बना रहता है।

हाइ ब्लड प्रेसर वाले योगासन

वज्रासन:-

इस आसान में आपको घुटनों को मोड़कर पेरो के बल बैठ जाना है और सिर कंधे पर रखे उसके बाद हाथों को घुटनों पर रख ले। इस आसान को आप खाना खाने के बाद भी कर सकते है। यह आसान आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा बनाये रखने में भी मदद करता है।

पश्चिमोत्तानासन:-

इस आसान में आप अपनी टांगों को सीधा रखे और अपने हाथों से अपने पेरो को पकड़े ऐसे 5 से 10 मिंट तक इस आसान को करें। इस आसान को डेलि करने से आपके शरीर में फैट कम हो जाता है और आपके शरीर का वजन भी कम हो जाता है।

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निष्कर्ष:-

आज के आर्टिकल में हमने ब्लड कंट्रोल करने के बारे में जाना। आपको आज का यह आर्टिकल कैसा लगा। अगर आपको हमारे द्वारा दी जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तो के साथ और सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करे ताकि सभी तक जानकारी पहुँच सके। अगर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए आप हमें कमेंट में बता सकते है।


Prem Singh

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