नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में Andhbhakt Kise Kahate Hain | अंधभक्त किस कहते है के बारे में आपके साथ जानकारी शेयर करने वाला हूँ। हमने काफी बार अंधभक्त का नाम सुना लेकिन आज तक यह नही जान पाये की अंधभक्त किसे कहते है। अंधभक्त राजनीति में सबसे ज्यादा पाये जाते है।

दोस्तों आपने देखा होगा की आज के समय में अगर कोई व्यक्ति किसी पर ज्यादा विश्वाश करने लग जाता है, तो वह आँखों पर पट्टी बांध लेता है और उसकी हर बात सही लगाने लगती है। आज के समय में अंधभक्त काफी ज्यादा फेला हुआ है। देश के हर एक व्यक्ति में किसी न किसी को लेकर अंधा विश्वाश किया जाता है, और यह ज़्यादातर आपको राजनीति स्पोटर में सबसे ज्यादा को देखने को मिल जाता है जो अपनी पार्टी पर अंधा विश्वाश करते है।

जरूर पढ़ें:-Call Record Karne Wala App | 5 Best Call Recording App

Andhbhakt Kise Kahate Hain | अंधभक्त किसे कहते है

Andhbhakt Kise Kahate Hain

अंधभक्त  आज के समय में हर समाज और हर राजनीति पार्टी में पाये जाते है। अगर हम धर्मों की बात करने तो धर्मों में भी अंधभक्त  पाये जाते है लेकिन राजनीति में सबसे ज्यादा अंधभक्त  पाये जाते है। कोई भी व्यक्ति जब किसी के में बिना कुछ जाने उस पर सबसे ज्यादा अंधा विश्वाश करता है, देखा जाये तो मनुष्य, गधा और कुत्ता इन तीनों प्रवर्तियों से मिलकर बने मनुष्य को अंधभक्त  कहा जाता है।

अंधभक्त राजनीति में सबसे ज्यादा पाये जाते है। आपने काफी बार देखा होगा की कोई भी व्यक्ति बिना पार्टी के बारे में जाने उस पर पिछले कई सालों से उस पर अंधा विश्वाश करके उस पार्टी के लिए घूमता फिरता है और पार्टी की काफी मदद करता है। जब सपोर्ट करने वाली पार्टी की सरकार बन जाती है, तो स्पोटर को कोई भी नहीं पूछता है। ऐसे लोगों को ही आज के समय में अंधभक्त  कहा जाता है।

आज के समय में कोई भी व्यक्ति भूत- प्रेत और कई और तरह की चलने वाली अफवाहों में आ जाता है और बाकी लोगों की तरह इन पर विश्वाश करने लग जाता है और साधू संत के पास जाकर उनकी बाते भी मनाने लगता है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है। मनुष्य ज़िंदगी में मुश्किले आती जाती रहती है किसी का समय एक जैसा नही होता है, इसी को ज़िंदगी कहा जाता है यही यही हर मनुष्य की ज़िंदगी का सच है।

जरूर पढ़ें:-Hamraaz App Kaise Download Kare

राजनीति में किसी को अंधभक्त क्यों कहा जाता है।

राजनीति में ही सबसे ज्यादा अंधभक्त पाये जाते है और यही वे लोग है जो धर्मों में भी आपस में एक दूसरे का साथ न देकर एक दूसरे के वीरुध खड़े कर देते है।  राजनीति में लोगों को अंधभक्त कहने के पीछे भी एक रीज़न है। इनको हम दो पहलू की तरह समझेंगे।

भाजपा पार्टी-

भाजपा पार्टी का कहना है की कोंग्रेस के भारत में काफी समय तक राजनीति की है, कॉंग्रेस के भारत में 70 साल तक राज किया है, लेकिन फिर भी भारत में किसी भी तरह का कोई विकास नही हुआ है और न भारत को सुधारने की कॉंग्रेस ने कोशिश की है, इस बात में कुछ सच भी है और कुछ गलत भी है।

बीजेपी जो काम भारत में कर रही है उस काम को देश के हित में किया गया है ऐसा कहकर देश के कुछ अंधभक्तों के द्वारा उसका समर्थन भी किया जाता है। बीजेपी के द्वारा कोई भी काम करने पर उसे देश के हिट में बताकर बीजेपी स्पोटर बीजेपी के हर काम को सही और देश के हिट में मानते है।

कॉंग्रेस  पार्टी-

कॉंग्रेस  पार्टी के समर्थकों का कहना है की जो कार्य कॉंग्रेस  ने किए है वह सभी काम देश के हित और देश के विकास में काफी सही है। लेकिन जो अब बीजेपी पार्टी के द्वारा या मोदी जी के द्वारा को काम किए जा रहें है वह देश के हिट में न होकर अमीरों की जेब भर रहें है।

इस तरह से दोनों पार्टियों के द्वारा एक दूसरे समर्थको के द्वारा लांछन लगाया जा रहा है। इसी तर्क से हम कह सकते है की राजनीति में सबसे ज्यादा  अंधभक्त होते है, इसी से  अंधभक्तों का जन्म होता है।

इससे हम कह सकते है की राजनीति के द्वारा ही देश में अंधभक्तों का जन्म होता है, धर्मों से नही होता है।

जरूर पढ़ें:-Internet Ki Speed Kaise Badhaye 2022

प्रश्न- अंधभक्त कौन होते हैं?

उत्तर- किसी भी राजनीति पार्टी पर आँखें बंद करके विश्वाश करने वालों को अंधभक्त कहा जाता है।

प्रश्न- अंधभक्त क्या होता हैं?

उत्तर- मनुष्य, गधा और कुत्ता इन तीनों से मिलकर बने मनुष्य को अंधभक्त कहा जाता है।

प्रश्न- गोबर भक्त किसे कहते हैं?

उत्तर- गोबर भक्त भी अंधभक्त का ही दुसरा नाम है, जिन अंधभक्तों के दिमाग में कुछ ज्यादा गोबर भरा होता है उन्हे गोबर भक्त कहा जाता है।

जरूर पढ़ें:-मनरेगा की लिस्ट कैसे चेक करें | Manrega ki List Kaise Check Karen 2022

निष्कर्ष:-

दोस्तो आज के आर्टिकल में हमने जाना की Andhbhakt Kise Kahate Hain | अंधभक्त किसे कहते हैं, इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें आप भी समझ जाएगे की Andhbhakt Kise Kahate Hain. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोश्ल मीडिया पर जरूर शेयर जरूर करें।

ताकि सभी को Andhbhakt Kise Kahate Hain | अंधभक्त किसे कहते हैं के बारे में जनकरी मिल सकें। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में अपनी राय जरूर दें, अगर आप इससे संबन्धित कोई सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट में पूछ सकते है।

जरूर पढ़ें:- किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें- Kisan Samman Nidhi Yojan mei Apana Naam Kaise Dekhen

Categories: Uncategorized

Prem Singh

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम प्रेम सिंह है। मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे इंटरनेट पर नयी नयी जानकारी शेयर करना काफी पसंद है। इसलिए मैं आपके साथ इस ब्लॉग पर इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स और ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी शेयर करता हूँ। अगर आपको मेरी बताई गयी जानकारी पसंद आती है तो आप मुझे मेरे Social Media Account पर भी मुझे Follow कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *