नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल मे जानेगे Call Barring  क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे, आज के समय में इसके के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है, कभी भी आपको कॉल बेरिंग करना पड़ सकता है।

आप सभी Call Barring  क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे ये जानते ही होंगे अगर नही जानते है तो कोई बात नही आज के आर्टिकल में आपके साथ इसी के बारे में जानकारी सांझा करने वाला हूँ, आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें तभी आपको पता चलेगा की Call Barring Kya hai | कॉल बेरिंग का इस्तेमाल कैसे करे, फिर आप भी अपने फोन में कॉल बेरिंग आसानी से कर सकोगे।

आज के इस ऑनलाइन समय में सभी के पास स्मार्टफोन है, और स्मार्टफोन काफी ज्यादा फीचर्स और Codes होते जिनमें से हमें कुछ का ही पता होता है। इसके भी एक छिपा हुआ Code या फीचर्स है, जो हमारी आने जाने वाली काल्स पर नियंत्रण रखता है।

तो चलिये दोस्तों जानते है की यह  क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे।

जरूर पढ़ें:- Game Download Karne Wala App 2022

Call Barring Kya hai | कॉल बेरिंग क्या है?

Barring Kya hai  इसका पता आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा लेकिन फिर भी इसके बारे में बता देता हूँ। आपके स्मार्टफोन में इस छिपे इसके फिचर, Code से आपके फोन में Incoming Call, Outgoing Call, International Call और Roming कॉल इन सभी में किसी भी तरह की कॉल को Call Barring फीचर की मदद से आप सभी काल्स को बंद कर सकते है।

यह स्मार्टफोन यूजर्स के लिए काफी बड़िया फीचर है। अगर आपको कॉल करके बार बार परेशान कर रहा है या किसी और वजह से आप कॉल नही उठाना चाहते है तो इसके फीचर की मदद से आप Incoming Calls को बंद कर सकते है। Call Barring feature की यह काफी बड़िया Call Barring Service है।

Call Barring कितने प्रकार के है | Call Barring Meaning

इसमें आपको वैसे तो आर्टिकल में ऊपर देखकर पता चल ही गया होगा की कॉल बेरिंग कितने प्रकार होते है फिर भी एक बार रिपीट कर देता हूँ।

Call Barring के चार प्रकार के होते है।

  1. Incoming Call
  2. Outgoing Call
  3. International Calls
  4. Roming Calls

ये चार प्रकार है के होते इनसे आप किसी भी प्रकार की आने – जाने वाली कॉल को रोक सकते है।

हमने ये तो जान लिया की Call Barring क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे इसके बारे में जानते जितना इसके फीचर के बारे में जनता हूँ वह सारी जानकारी आपके साथ सांझा कर रहा हूँ, तो आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ना और कमेंट में अपनी राय जरूर देना।

Call Barring Settings | कॉल बेरिंग का इस्तेमाल कैसे करे

कॉल बेरिंग का इस्तेमाल कैसे करे इसके बारे में जानते है की कॉल बेरिंग का इस्तेमाल कैसे करे और Call Barring Settings करके किस तरह से अपने स्मार्टफोन में Incoming Call, Outgoing Call, International Call और Roming Calls को बंद कर सकते है।

नीचे बताये गये Step को Follow करके आप भी अपनी काल्स को बंद कर सकते है और सीख सकते है।

Incoming Call

Incoming Call वो होती है जो हमारे फोन पर कॉल आती है उसे Incoming Call कहा जाता है।  Incoming Call को बंद करने के बाद आप किसी को भी कॉल तो कर सकते है, लेकिन आपके पास किसी का भी कॉल नही आ सकता है।

Outgoing Call

Outgoing Call वो होती है जिसमें हम किसी को कॉल करते है वह Outgoing Calls होती है। Outgoing Call के ऑप्शन को बंद करने के बाद हमारे पास कॉल तो आती है लेकिन इस ऑप्शन को इस्तेमाल करने के बाद में हम किसी को कॉल नही कर सकते है।

International Call

International Call वह होती है जो हमारे Out of Country होती है या जो हमारे देश से बाहर से कॉल आती है वह International Call होती है। International Call के ऑप्शन को बंद करने के बाद आपके आपस बाहर देश से कोई भी काल्स नही आती है, इससे बहुत से लोगों को काफी फायदा भी होता है।

Roming Calls

Roming Calls वह होती है जिसमें हम out of state होते है तब Roming Calls लगती है। लेकिन आज के इस ऑनलाइन समय में Roming Calls Free कर दी गयी है। Roming Calls के ऑप्शन को बंद करने पर हमारे पास कोई भी Roming Calls नही आती है। आजकल के रीचार्ज प्लान में Roming Calls Free कर दी गयी है लेकिन कोई भी दूसरा या छोटा रीचार्ज करवाता है तो उसके लिए यह बहुत बड़िया ऑप्शन है।

जरूर पढ़ें:- Apne Naam ki Ringtone Kaise Banaye 2022

स्मार्टफोन में Call Barring को on/ off कैसे करें

स्मार्टफोन में इसको on/ off कैसे करें यह यह लगभग पहली बार सभी को कुछ न कुछ समस्याऐ आती रहती है लेकिन घबराने की कोई बात नही है यह बहुत ही आसान है। अगर आप भी इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते है तो नीचे दिये गए सभी Step Follow करके और ध्यान से पढ़कर इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

पहली बार में हो सकता है कुछ दिक्कत आए लेकिन आप एक बार इस फीचर का इस्तेमाल कर लोगे तो आपको दुबारा इस फीचर के बारे में जानकारी लेने के लिए कही नही जाना पड़ेगा, दूसरी बार आप फिर बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

Call Barring on Kaise Kare

इसमे ऑप्शन को ऑन करना बहुत ही आसान है, आपको कुछ नीचे Step दिये गये है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से Call Barring के ऑप्शन को on कर सकते है।

तो चलिये दोस्तों जानते है की कॉल बेरिंग को ऑन कैसे किया जाता है।

. आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के Dialpad ओपन कर लेना है।

. Dialpad ओपन करने के बाद में आपको फोन के उपर की साइड में थ्री डॉट पर क्लिक करेगे तो setting का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है। जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते है।

. Setting पर क्लिक करने के बाद में आपको कई ऑप्शन मिलेगे आपको थोड़ा नीचे स्क्रॉल करेगे तो आपको Calling Account का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर क्लिक कर देना है। जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते है।

. Calling Account पर क्लिक करने के बाद में आपको सीधा Call Setting में ले जाएगा। जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते है।

. Call Setting में जाने के बाद में आपको कई ऑप्शन मिलेगे जिसमें से आपको Advanced Setting पर क्लिक करना है। जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते है।

. Advanced Setting पर क्लिक करने के बाद में आपको के बाद आपको Call Barring का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक कर देना है। जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते है।

. Call Barring के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद में आपको Sim slection कर लेना है जिस सिम में आप Call Barring का इस्तेमाल करना चाहते है उस पर क्लिक कर देना है। जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते है।

. Sim selection करने के बाद में आपको Incoming Call, Outgoing Call, Internation Call और Roming Calls का ऑप्शन मिल जाता है, जिसमें से जो भी कॉल बंद करनी है उस पर क्लिक कर देना है। जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते है।

. Incoming Call, Outgoing Call, Internation Call और Roming Calls का ऑप्शन choose करने के बाद आपको 4 Digit Paswword माँगेगा जो पहले से ही सेट होते है, 4 Digit Password में आपको 0000 टाइप कर देना है और ok पर क्लिक कर देना है। जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते है।

. यह पिन आपके फोन में काम नही करता है तो आप गूगल पर अपने फोन का नाम लिखकर Pin for Call Barring से सर्च करके देख सकते है।

जरूर पढ़ें:- Gana Banane Wala App 2022

Call Barring off Kaise Karen

Call Barring को ऑफ करना बहुत ही आसान और सिम्पल है। अगर आपने कॉल बेरिंग ऑन कर लिया तो आपको कॉल बेरिंग ऑफ करने के लिये कुछ ही Step को Follow करके ऑफ कर सकते है। नीचे दिये गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से कॉल बेरिंग को ऑफ कर सकते है।

. सबसे पहले आपको उसी ऊपर बताए गए steps को अपनाकर जहां से आपने call barring ऑन किया था वहाँ पर चले जाना है।

. फिर आपने जो भी Calls ऑफ की थी उस पर क्लिक करना है।

. उस पर क्लिक करने के बाद आपसे 4 Digit Password माँगेगा आपको वहाँ पहले वाले पासवर्ड डाल देने है।

. पासवर्ड डालने के बाद में आपने जो भी calls बंद की थी वह सभी काल्स फिर से पहले जैसे ही शुरू हो जाएगी।

Call Barring Password Kaise Change kare | कॉल बेरिंग कैसे बदले

अगर आपको Call Barring का पासवर्ड किसी भी कारणवश बदलना है तो आप पासवर्ड को बहुत ही आसानी और सिंपली बदल सकते है। नीचे कुछ step बताये है जिन्हें फॉलो करके आप Call Barring के पासवर्ड बदल सकते है।

. Call Barring बदलने के लिये सबसे पहले आपको ऊपर बताये गये सभी Step को follow करके Call Barring के ऑप्शन पर जाना है। जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते है।

. Call Barring के ऑप्शन पर जाने के बाद में आपको Change Barring Password पर क्लिक कर देना है।

. Change Barring Password पर क्लिक करने के बाद में आपको सबसे पहले कॉलम में जो पहले पासवर्ड थे वह डाल देने है और उसके नीचे दोनों कॉलम में जो आपको नये पासवर्ड लगाने है वह डाल देने है, जैसा आप नीचे फोटो में देख सकते है।

. Password डालने के बाद में नीचे की साइड में दिये OK बटन पर क्लिक कर देना है, फिर आपके password Sucessfully change हो जाएंगे।

Call Barring ke Kya Fayade hai | Call Barring के फायदे

Call Barring के आपको बहुत फायदे है आपको बताने की जरूरत नही है लेकिन मोटा मोटी तौर पर आपको इसके कुछ फायदे भी बता देता हूँ।

. आप किसी काम में व्यस्त है और आपके पास बार बार फोन आ रहा है लेकिन पास कॉल अटेण्ड नही कर सकते उस समय तो उस समय आपको आपके स्मार्टफोन के call barring फीचर की जरूरत पड़ती है।

. अगर आप कही खेतों में या किसी अन्य कार्य से बाहर जाना पड़ता है और फोन को घर पर ही छोड़ना पड़ता है तो भी आपको आपके स्मार्टफोन के call barring फीचर की जरूरत पड़ती है।

. अगर आप out of state है या स्टेट से बाहर आपको किसी काम से जाना पड़ता है और आपके फोन में सिम्पल रीचार्ज किया हुआ है और आपकी रोमिंग लग रही है तो उस समय भी आपको आपके स्मार्टफोन के call barring फीचर की जरूरत पड़ती है।

. अगर आपको International calls बहुत ज्यादा आती आपके ना चाहते हुए भी और International calls से आप थक चुके है तो भी आपको आपके स्मार्टफोन के call barring फीचर की जरूरत पड़ती है।

कुल मिलाकर देखे तो आपको Call Barring kya hai meaning हमें या किसी भी स्मार्टफोन यूजर्स को इस फीचर की जरूरत पड़ती ही रहती है कही न कही किसी भी समय हमें Call Barring फीचर की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। इस Call Barring फीचर से आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है अगर आप Call Barring service की जरूरत नही पड़ती है फिर भी एक बार सारी जानकारी लेना आपके लिये बहुत जरूरी है जिसे आप अपने दोस्तो को बता सकते है।

जरूर पढ़ें:- Mobile Number se Aadhar Card Kaise Nikale 2022 (मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले)

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने जाना की Call Barring क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे, यह सारी जानकारी आपके लिये काफी फायदेमंद साबित हो सकती है और आपके काम भी आ सकती है। आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

जिससे आपके दोस्तों और सोश्ल मीडिया फ्रेंड्स तक यह जानकारी पहुंचे और वह भी इस जानकारी का लुप्त उठा सकें। आपको यह जानकारी कैसे लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये, अगर आपको Call Barring से जुड़ी कोई और जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट में पुछ सकते है।


Prem Singh

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम प्रेम सिंह है। मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे इंटरनेट पर नयी नयी जानकारी शेयर करना काफी पसंद है। इसलिए मैं आपके साथ इस ब्लॉग पर इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स और ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी शेयर करता हूँ। अगर आपको मेरी बताई गयी जानकारी पसंद आती है तो आप मुझे मेरे Social Media Account पर भी मुझे Follow कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.