दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले है, Cyber Security Kya hai और यह क्यों जरूरी है, साइबर सुरक्षा से हमे क्या फायदे है इन सब के बारे में इस आर्टिकल में जानेगे।

टेक्नालजी के बढ्ने से आज के समय में हर काम में कम्प्युटर और इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा रहा है, आज के समय में हमारा हर काम इंटरनेट के माध्यम से ही किया जाता है, चाहे फिर वह सरकारी कंपनी का काम हो या प्राइवेट कंपनी का काम हो हर काम कम्प्युटर और इंटरनेट के माध्यम आए ही किया जाता है और पैसों का लेनदेन भी आजकल ऑनलाइन ही किया जाता है चाहे वह कंपनी हो, एक दूसरे को पैसे भेजने हो सभी काम ऑनलाइन ही किया जाते है।

हर समय में किसी न किसी प्रकार का आदान प्रदान और काम इंटरनेट के जरिये किया जाता है और सभी की डिवाइस कम्प्युटर, लैपटाप, टेब, मोबाइल सभी इन्टरनेट से कोनेक्ट हो कर ही रहती है, जिस तरह से इंटरनेट का इस्तेमाल पूरी दुनिया मे हो रहा है और रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल लाखों करोड़ो लोग करते है और ऑनलाइन अपना काम करते है।

इस सब को ध्यान में रखते हुए यह भी जरूरी है की यूजर्स की सेक्युर्टी पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए, क्योंकि आए दिन फ्रॉड, डाटा हेक जैसे समस्या बहुत सारे लोगो को आ रही है और सभी इंटरनेट यूजर्स इस ऑनलाइन दुनिया में बिलकुल भी सुरक्षित नही है। इसलिए अब यूजर्स को सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी है और महत्वपूर्ण है।

Cyber Suraksha

इंटरनेट यूजर्स को Cyber क्राइम से बचाने के लिए cyber security का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें यूजर्स के डेटा को सुरक्षया प्रदान की जाती है, Cyber security के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा लेकिन आपको Cyber security के बारे में पूरी जानकारी नही होगी। इसलिए आज के इस आर्टिकल में cyber security क्या है, cyber अटैक कितने प्रकार के होते है और cyber security से क्या लाभ होते है इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको दे रहें है।

cyber security picture
Cyber security

तो चलिए दोस्तो जानते है की Cyber security क्या है, इससे जुड़ी सारी जानकारियों के बारे में भी जानेगे, Cyber security के बारें में जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

जरूर पढ़ें:- Youtube पर कितने Subscribe और कितने View पर कितने पैसे मिलते है | यूट्यूब 1000 व्यू पर कितने पैसे देता है 2022 हिन्दी में जाने

Cyber security Kya Hai । Cyber Suraksha Kya Hai

Cyber security एक तरह की सुरक्षा है जो इंटरनेट से जुड़े सारे सिस्टम को सुरक्षित रखती है , और साथ में हार्डवेर और सॉफ्टवेर से जुड़े डाटा को भी सुरक्षित रखती है, जिससे किसी भी इंटरनेट यूजर्स और मोबाइल, टेब, लैपटाप यूजर्स को भी सुरक्षित रखा जा सके, इंटरनेट यूजेर्स को भी किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो जिसे मनुष्य की की भाषा में Cyber security कहा जाता है।

Cyber security दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है एक है Cyber और दूसरा है security इन दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है।Internet, network, Application, information, Technology, Data, Computer इसे जो संबन्धित है उसे Cyber कहा जाता है। Security से संबन्धित है जैसे- system security, Application security, network security, information security यह सब security से संबन्धित है।

Cyber security के माध्यम से इंटरनेट और हार्डवेर, सॉफ्टवेर के डाटा को सुरक्षित रखा जा सकें जिससे किसी भी तरह की कोई भी चोरी ना हो और डाटा को सुरक्षित रखा जा सके। आज के समय में साइबर क्राइम को रोकने के लिए साइबर सुरक्षा की जा रही है, जिससे बिना मालिक या कंपनी की इंच्छा के उसके डाटा को चोरी नही किया जा सकता है।

Cyber Crime कितने प्रकार के होते है।

आज के समय मे दुनिया इंटरनेट या ऑनलाइन दुनिया में इतनी डूब चुकी है की सारी दुनिया इंटरनेट या ऑनलाइन ही सारे काम करती है, और बहुत सारी कंपनीया भी ज्यादा से ज्यादा अपना डाटा और फाइल्स अपने कम्प्युटर या लैपटाप में ही सेव रखती है। हम सभी अपने क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन खरीददारी करते है, जिससे हमारी सारी जानकारी और डाटा जोखिम में पड सकता है, इसीलिए सभी यूजर्स के लिए डाटा और जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए सभी देशों में cyber क्राइम बनाया गया है।

Cyber क्राइम को बनाने का एक ही मकसद है वो है इंटरनेट क्राइम की दुनिया पर रोक लगाई जा सके और सभी इंटरनेट यूजर्स सुरक्षित रह सकें, और सभी इंटरनेट यूजर्स को इस बात की जानकारी होनी चाहिए की cyber क्राइम कितने प्रकार के होते है ताकि जब भी हमारे साथ ऐसी किसी भी तरह की कोई समस्या आती है तो हम cyber क्राइम के अधिकारियों को सूचित कर सकें।

जरूर पढ़ें:- Apple इलेक्ट्रिक कार फीचर्स, कब लॉंच होगी 2022 सारी जानकारी हिन्दी में जाने

Cyber crime attack

अब हम cyber क्राइम के अलग अलग अट्टेक के बारे में जानते है यह 5 प्रकार के अलग अलग attack होते है जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते है।

Virus

कम्प्युटर, लैपटाप वाइरस के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा, जिन्हें विशेष रूप से लोगों के कम्प्युटर, लैपटाप को नुकशान पहुंचाने के लिए बनाया जाता है, वाइरस अगर आपके कम्प्युटर, लैपटाप में आ जाता है तो वह पूरे सिस्टम में फेल जाते है, और यूजर्स की अनुमति के बिना ही पूरे कम्प्युटर सिस्टम तो खराब कर सकते है और डाटा चुरा सकते है।

Adware

Adware को एक पॉपउप मैसेज उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है। लुभावने और यूजर्स की पसंद के एड्स बनाता है और जब कोई इंटरनेट यूजर्स उस सॉफ्टवेर को डौन्लोड करता है तो हैकर उस सॉफ्टवेर की मदद से कम्प्युटर को अकेस्स कर लेता है फिर हैकर इंपोर्टेंट फ़ाइल या डाटा को डिलीट कर लेता है या फिर चोरी कर लेता है, जिससे यूजर्स को को भी पता नही चलता है की उसका डाटा चोरी या डिलीट हो चुका है।

Trojan Horse

यह सॉफ्टवेर अपने आप को हानी रहित और यूजर्स के सामने अच्छा प्रस्तुत करता है, Trojan horse हमारे कम्प्युटर सिस्टम को कंट्रोल में कर लेता है, यह अन्य सिस्टम की तरह फ़ाइल को कॉपी तो नही कर सकता है लेकिन आपकी फ़ाइलस और जरूरी डाटा को डिलीट कर सकता है, और आपकी इन्फॉर्मेशन और आपके सीक्रेट पासवर्ड को चुरा सकता है और आपके सिस्टम को लोक कर सकता है।

Ransomware

यह एक ऐसा सॉफ्टवेर होता है जो अपराधियों के जरिये लोगो के कम्प्युटर पर हमला करने के काम मे आता है, यह सॉफ्टवेर आपकी जरूरी फ़ाइल व डाटा को डिलीट कर सकता है और आपके कम्प्युटर सिस्टम को खराब करके उससे पैसों की मांग करता है और पैसे मिलने के बाद ही उसके सिस्टम को छोड़ता है।

Phishing Email

Phishing email का उपयोग यूजर्स से निजी जानकारी चुराने के लिए किया जाता है और यह एक तरह का फ्रॉड होता है जिसमें लोगों को फ्रॉड वाले ईमेल भेजे जाते है जिससे यूजर्स को ये लगे की ये किसी अच्छी संस्था से आया है। इस तरह के ईमेल का मकसद जरूरी डाटा को चुराना होता है जैसे की क्रेडिट कार्ड की जानकारी या किसी तरह की लॉगिन डिटेल्स को चुराया जाता है।

Cyber security का उपयोग करने से क्या लाभ होता है

Cyber security के कई तरह के लाभ है, जिससे इंटरनेट यूजर्स को बाहरी खतरो से बचाया जा सकता है। जिससे आम यूजर्स आसानी से अपना काम कर सकता है और अपने इंटरनेट के डाटा के बारे में यूजर्स सुरक्षित महसूस करें। cyber security से डाटा लीक या चोरी होने का खतरा कम हो जाता है। इंटरनेट पर हजारों तरह के डाटा डेटाबेस में रखे जाते है जैसे मरीजो का डाटा, छात्रों का डाटा, व्यापार का डाटा और भी बहुत सारा डाटा डेटाबेस में रखा जाता है।

Cyber security में करियर विकल्प

जिस तरह से आज में समय में कम्प्युटर और इंटरनेट पर लोगों की निर्भरता बढ़ती जा रही है वैसे वैसे साइबर क्राइम के बढ्ने से क्षेत्र में मांग बढ़ गयी है जो cyber security एक्सपर्ट है और जिन्हें साइबर लो का ज्ञान है, जनता में लोगो के बीच हो रहें इस क्राइम को रोकने के लिए पुलिस और कानून साइबर अपराधों को रोक पाने में असमर्थ रहें है, जिस कारण साइबर एक्सपर्ट की इस क्षेत्र में और भी समभावनाये बढ़ गयी है।

अगर आप भी यह काम करना चाहते है तो आप 12th पास करने के बाद इसके किसी भी कोर्स में एडमिसन ले सकते है, जिन लोगों ने कानून की पहले से ही डिग्री ले रखी है उनके लिए यह एक बेहतरीन फील्ड साबित हो सकती है।

जरूर पढ़ें:- Internet से कमाई के 7 तरीके | घर बैठे घंटे के 1000 रूपये तक कमाए

Cyber Security Job

cyber security में विभिन्न प्रकार की नोकरीयां है जैसे की चीफ़ साइबर सेक्युर्टी ऑफिसर, कम्प्युटर क्राइम इंवेस्टिगेटर, क्रिप्टोग्राफर, नेटवर्क सेक्युर्टी इंजीनियर, सेक्युर्टी आर्किटेक्ट, सेक्युर्टी एनालिस, सेक्युर्टी कंसल्टेंट, सोर्स कॉड ऑडिटर और भी बहुत सारी नोकरीयां Cyber security में होती है।

भारत सबसे बड़ा तीसरा इंटरनेट का उपयोगकर्ता है और अभी के कुछ सालों में साइबर क्राइम भी काफी ज्यादा बढ़ गए है, Cyber security उपलबद्ध करवाने के लिए सरकार की तरफ से कई कदम उठाए गए है। साइबर क्राइम को रोकना बहुत जरूरी है इसलिए कम्प्युटर के महान विशेषगयों को रखा जाता है जिससे कोई भी किसी भी यूजर्स की जरूरी फ़ाइल को हेक न कर सकें, और यूजर्स का डाटा सुरक्षित रहें।

Q. एस्टोनिया साइबर हमले का शिकार कब हुआ था।

Ans. मई 2007 में।

Q. साइबर क्राइम की शुरुआत कब हुई थी।

Ans. 1980 से आते आते 2000 तक साइबर क्राइम का आतंकवाद बहुत ज्यादा बढ़ गया था।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने Cyber security Kya Hai के बारे यह कितने प्रकार का होता है, इसके फायदे क्या है के बारे में विस्तार से जाना है। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोश्ल मीडिया पर शेयर जरूर करें, ताकि सभी तक यह जानकारी पहुँच सकें। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट में हमें जरूर बताए की यह आर्टिकल आपको कैसा लगा।


Prem Singh

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम प्रेम सिंह है। मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे इंटरनेट पर नयी नयी जानकारी शेयर करना काफी पसंद है। इसलिए मैं आपके साथ इस ब्लॉग पर इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स और ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी शेयर करता हूँ। अगर आपको मेरी बताई गयी जानकारी पसंद आती है तो आप मुझे मेरे Social Media Account पर भी मुझे Follow कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *