नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में हम OTP Kya Hota Hai के बारे में जानेगे और ओटीपी से जुड़ी सारी जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले है। आपने ओटीपी के बारे में काफी सुना होगा, लेकिन आपको ये नहीं पता होगा की ओटीपी की फुल्ल फोरम क्या है, और यह काम कैसे करता है। यह सारी जानकारी आपके इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ शेयर करने वाला हूँ।

OTP Kya Hota Hai: दोस्तों आज के इस समय में हम अपने सारे काम ऑनलाइन अपने फोन, लैपटाप, पीसी से करते है, लेकिन हम ऑनलाइन जो भी काम करवाते है, उसमें हमें ओटीपी की जरूरत पड़ती है। अगर हम ऑनलाइन किसी को पैसे भेज रहें है, ऑनलाइन कोई समान खरीद रहें है, या फिर ऑनलाइन रीचार्ज करते है, तो इन सब में हमें ओटीपी की जरूर पड़ती है। जब हम ओटीपी डालकर उसे वेरिफ़ाई करते है तो ही हम ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकते है।

जरूर पढ़ें:-Mamta 9910 App se Paise Kaise Kamaye Sirf Masti

OTP Kya Hai

OTP Full Form in English– One Time Password

ओटीपी एक Security Code होता है, जो 4 या 6 डिजिट का होता है। ओटीपी की फुल्ल फोरम पढ़ें One Time Password इससे ही हमें सीधा सा पता चल रहा है की ओटीपी को हम सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल कर सकते है। ओटीपी कुछ समय यानि 30 सेकींड या 1 मिनिट तक ही काम करता है, इससे ज्यादा समय होने पर आपको दुबारा ओटीपी जनरेट करना पड़ता है।

जब आपके पास ओटीपी आता है तो यह आपकी सुरक्षा के लिए होता है, आप जब ओटीपी डालकर वेरिफ़ाई करते है तो इससे पत चलता है की आप ही इस काम को कर रहें है। ओटीपी सभी का अलग अलग होता है।

OTP Generate Kaise Kare

OTP Kya Hota Hai

OTP Kya Hota Hai: अगर आप कोई भी ऑनलाइन काम कर रहें है या अन्य काम कर रहें है जिसमें आपको ओटीपी की जरूरत पड़ती है। अगर आप किसी एप में अकाउंट बना रहें है तो उस एप में अपना अकाउंट बनाते समय आपसे मोबाइल नंबर या जीमेल अकाउंट देना होता है। आप जो भी उस एप में देते है, तो आपको उनके नीचे कई बार एक ऑप्शन मिलता है Send OTP का उस पर क्लिक करने के बाद आपके पास ओटीपी आ जाती है।

अगर हमें Send OTP का ऑप्शन नही मिलता है तो जब हम मोबाइल नंबर या जीमेल डालते है तो हमें एक 4 या 6 अंको का एक ओटीपी मिल जाता है। अगर आसान भाषा में समझें तो जब हम मोबाइल नंबर या जीमेल डालकर submit करते है तो OTP ऑटोमैटिक जनरेट हो जाता है, जो कुछ समय के लिए ही लागू होता है।

जरूर पढ़ें:-Youtube Shorts Video Viral Kaise Kare

OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है

आज के इस टेक्नालजी के युग में इंटरनेट का गलत फाइदा ना उठाए, इसके लिए साइबर सेक्युर्टी के रूप में ओटीपी का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे हम ऑनलाइन दुनिया में अपनी सुरक्षा खुद कर सकते है, किसी के साथ बिना ओटीपी सांझा किए।

अगर हमारा कोई भी अकाउंट का पासवर्ड चोरी हो जाता है, जिससे हमें खतरा होता है, लेकिन साइबर सेक्युर्टी के ओटीपी सिस्टम से हम अपना पासवर्ड बदल सकते है। अगर आपके किसी भी अकाउंट का पासवर्ड चोरी हो गया है, तो आपने उस अकाउंट में अपना मोबाइल या जीमेल दी थी, उसी के जरिये आप पासवर्ड को फोरगेट करके अपने नंबर पर या जीमेल पर आए ओटीपी को डालकर उस अकाउंट के पासवर्ड बदल सकते है।

ओटीपी का इस्तेमाल आज के समय में मोबाइल यूजर्स या इंटरनेट यूजर्स को बाहरी खतरों से बचाने के लिए किया जाता है, जिससे किसी भी इंटरनेट यूजर्स का कोई भी प्राइवेट डाटा चोरी ना हो, और डाटा को सुरक्षित रखा जा सकें।

जरूर पढ़ें:-Pudina App se Paise Kaise Kamaye | Pudina Android App se Paise Kaise Kamaye

OTP के क्या फायदे  है-Advantages of OTP in Hindi

ओटीपी के काफी फायदे होते है जो हमारी सेक्युर्टी सुरक्षा से जुड़े होते है, जिनसे इंटरनेट यूजर्स बेफिकर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है या इंटरनेट पर अपना काम कर सकते है।

  • OTP से इंटरनेट यूजर्स की सेक्युर्टी बढ़ जाती है।
  • OTP Service के जरिये Two Step Verification करना आसान हो जाता है।
  • OTP से इंटरनेट यूजर्स या उपयोगकर्ता का प्रमाण मिल जाता है।
  • OTP एक Random Algorithm होता है जो किसी को पता चल जाता है तो हम दुबारा ओटीपी जनरेट कर सकते है।
  • OTP की मदद से हम हमारे हेक हुए अकाउंट को बचा सकते है।
  • OTP मँगवाने के लिए हमारा कोई पैसा नहीं लगता है यह बिलकुल फ्री है।

मेरे फोन का ओटीपी क्या है?

आपका ओटीपी आपके फोन के मेसेज बॉक्स में आता है जहां से आप अपना ओटीपी चेक कर सकते है।

OTP की कितने समय तक valid रहता है?

ओटीपी लगभग 30 सेकींड या एक मिनिट तक होता है, लेकिन कभी कभी जब तक आप नया ओटीपी जनरेट नहीं करते है तब तक रहता है।

OTP की फुल्ल फोरम क्या है?

ओटीपी की फुल्ल फोरम- One Time Password है।

जरूर पढ़ें:-Live Stream Karne Wala Apps | Best Live Streaming Apps

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने जाना की OTP Kya Hota Hai और इससे जुड़ी सारी जानकारी आपके साथ इस आर्टिकल के माध्यम से शेयर की है, आप आर्टिकल को पूरा पढ़कर ओटीपी के बारे में जानकारी ले सकते है। आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोश्ल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

ताकि सभी मोबाइल यूजर्स को OTP Kya Hota Hai के बारे में जानकारी मिल सकें, और फ्रॉड जैसे सिस्टम से ओटीपी की मदद लेकर बचे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में अपनी राय जरूर दें।

जरूर पढ़ें:-Youtube par Video Kaise Banaye- 5 टिप्स। हिन्दी में जाने।


Prem Singh

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम प्रेम सिंह है। मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे इंटरनेट पर नयी नयी जानकारी शेयर करना काफी पसंद है। इसलिए मैं आपके साथ इस ब्लॉग पर इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स और ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी शेयर करता हूँ। अगर आपको मेरी बताई गयी जानकारी पसंद आती है तो आप मुझे मेरे Social Media Account पर भी मुझे Follow कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *