नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल में हम जानेगे की Password Ko Hindi mei Kya Kahate Hain, टेक्नालजी के इस समय में हम अपने फोन या फोन में रखी कुछ जरूरी चीजों जो सेक्युर्टी में रखने के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल करते है, लेकिन शायद ही कोई जनता होगा की पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते है।

आज के समय में लगभग सभी लोग जो आंड्रोइड मोबाइल यूज करते है और उन्हें ये पता नही है की Password Ko Hindi mei Kya Kahate Hain और बहुत से लोग तो इंटरनेट पर भी सर्च करते रहते है लेकिन वहाँ से भी उन्हें इस सवाल का कोई जवाब नही मिलता है। इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आपके सवालो का जवाब आपको मिल सकें और आपको इस आर्टिकल में जानने को मिल जाएगा की पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते है।

जरूर पढ़ें:-Pubg Account Ban किन कारणों से होता है?

Password Kya hai

आज का समय टेक्नालजी का है और इस टेक्नालजी के समय में हम अपने फोन में रखे जरूरी डॉकयुमेंट या आज के समय में हमें अपनी सेक्युर्टी बनाए रखने के लिए कुछ अंकों के पासवर्ड का इस्तेमाल करते है, जिसे पासवर्ड कहाँ जाता है। पासवर्ड हम अपने अनूशार 4 या 6 अंकों का लगा सकते है।

आप अपने फोन में पासवर्ड का इस्तेमाल भी करते है और यहाँ तक की आप अपने फोन में एप्लिकेशन पर भी पासवर्ड रखते है, लेकिन आपको आज तक ये नही पता की पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते है, तो आज के आर्टिकल में आपके साथ यही जानकारी शेयर करने वाला हूँ की Password Ko Hindi mei Kya Kahate Hain.

तो चलिये दोस्तों जानते है की पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते है और पासवर्ड से जुड़ी सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में जानेगे।

Password Ko Hindi mei Kya Kahate Hain | पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते है

दोस्तों आपने देखा होगा की टेक्नालजी का समय बढ़ चुका है और टेक्नालजी के जमाने मे हम सभी अपने मोबाइल फोन में एप्स पर कुछ पासवर्ड रखते है। लेकिन क्या आपको पता है की इस हिन्दी में क्या कहते है। अगर नही पता है तो कोई दिक्कत नही है अगर आज के बाद आपको पासवर्ड को हिन्दी मे क्या कहते है जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ सकते है। पासवर्ड को हिन्दी में कटुशब्द या गुप्तशब्द कहा जाता है।

अब तो आप समझ ही चुके होगे की पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहा जाता है, पासवर्ड यह शब्द इंग्लिश का शब्द होता है। हिन्दी में पासवर्ड को कटुशब्द कहा जाता है।

जरूर पढ़ें:-इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है [10 सबसे बड़िया बिज़नस]

पासवर्ड का फुल फोरम क्या होता है? | Password ki Full Form

दोस्तों आपने पासवर्ड नाम तो आप दिन में बहुत बार इस्तेमाल करते होगे लेकिन क्या आपको पता है की पासवर्ड की फुल फोरम क्या है। अगर आपको password की फुल फोरम के बारे में नहीं पता है तो आपको काही भी जाने की जरूरत नही आप इस आर्टिकल में नीचे पढ़ सकते है की Password की फुल फोरम के बारे में।

पासवर्ड अलग अलग अंकों से मिलकर बना होता है जिसे हम पासवर्ड कहते है, Pssword की फुल फोरम Personal Access Security Service Without Regular Decloser होती है।

P – Personal

A – Access

S – Security

S – Service

W – Without

R – Regular

W – With

O – Out

R – Regular

D – Decloser

अपना पासवर्ड क्या रखें | Strong Password

अपना पासवर्ड हमेशा ही स्ट्रॉंग होना चाहिए, ताकि दूसरे इसे चोरी न कर सकें। अगर आप स्ट्रॉंग पासवर्ड रखना चाहते है तो ज़्यादातर सिम्बल, वर्ड, नंबर इस्तेमाल जरूर करें ताकि आपका पासवर्ड और भी ज्यादा स्ट्रॉंग हो जो किसी को आसानी से पता ना चल सकें।

पासवर्ड रखते समय हमेशा याद रखें की आप सिर्फ नॉर्मल पासवर्ड लगाकर छोड़ देते है, लेकिन आपको पासवर्ड लगते समय सिम्बल, वर्ड, नंबर इन तीनों का पासवर्ड में इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ताकि दूसरे आपके पासवर्ड का अंदाजा भी ना लगा सकें।

प्रश्न- पासवर्ड की फुल फोरम क्या है?

उत्तर- पासवर्ड का फुल्ल फॉर्म Personal Access Security Service Without Regular Decloser है।

प्रश्न- पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते है?

उत्तर- शुद्ध हिन्दी में पासवर्ड को “कटुशब्द” यां “गुप्तशब्द” कहा जाता है।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने जाना की Password Ko Hindi mei Kya Kahate Hain और पासवर्ड से जुड़ी सारी जानकारी के बारे में हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ शेयर की है, आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और सोश्ल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

ताकि सभी तक यह जानकारी पहुँच सकें और वह भी जान पाये की Password Ko Hindi mei Kya Kahate Hain, अगर आपको किसी तरह की पासवर्ड से रिलेटिड़ समस्या आ रही है तो हमें कमेंट में पूछ सकते है। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताये।

जरूर पढ़ें:-Youtube se Video Download Karne Wala App


Prem Singh

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम प्रेम सिंह है। मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे इंटरनेट पर नयी नयी जानकारी शेयर करना काफी पसंद है। इसलिए मैं आपके साथ इस ब्लॉग पर इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स और ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी शेयर करता हूँ। अगर आपको मेरी बताई गयी जानकारी पसंद आती है तो आप मुझे मेरे Social Media Account पर भी मुझे Follow कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *