नमस्कार दोस्तों, आज के आर्टिकल में हम जानेगे की Paytm KYC Kaise Kare और Paytm के बारे में कुछ नई जानकारी भी इस आर्टिकल में आपके साथ शेयर करेगे। Paytm से आप बिना केवाईसी के किसी भी प्रकार का लेनदेन नही कर सकते है, इसलिए Paytm KYC करना बहुत जरूर है। अगर आप भी घर बैठे Paytm KYC करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पढ़कर आप Paytm KYC कर सकते है।

Paytm KYC Kaise Kare: आज के समय में सभी काम एप्स और वैबसाइट के जरिये ऑनलाइन किए जाते है। अगर आपका Paytm पर पहले से अकाउंट है, और आप Paytm का इस्तेमाल पैसों के लेनदेन के लिए करना चाहते है तो इस आर्टिकल में Paytm KYC की पूरी जानकारी दी गयी है, जिससे आप किसी भी Paytm अकाउंट की घर बैठे paytm kyc online कर सकते है।

तो चलिये दोस्तों जानते है की Paytm KYC Kaise Kare और उससे पहले यह भी जानना जरूर है की Paytm केवाईसी क्या होता है, तो पहले हम Paytm केवाईसी क्या होता है के बारे में जानेगे।

जरूर पढ़ें:-मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें | Mukhy Mantri se Shikayat Kaise Karen

Paytm KYC Kya Hota hai

Paytm KYC की फुल्ल फोरम “Known Your Customer” होता है, और जिसे हिन्दी में “अपने ग्राहको को जानना” कहा जाता है। Paytm केवाईसी में हमें अपनी कुछ जरूर डिटेल्स और जानकारी देनी होती है जो Paytm की फुल केवाईसी कहलाती है। आप Paytm केवाईसी करवाने के लिए अपने नजदीकी पेटिएम एजेंट से अपने डॉकयुमेंट जैसे-आधार कार्ड या पैन कार्ड और खुद या मतदाता की पहचान करवाकर अपने डॉकयुमेंट को सत्यापित करवाकर केवाईसी करवा सकते है।

आज के समय में आपको पेटिएम एजेंट के पास नही जाना पड़ता है आप घर बैठे अपने फोन से ऑनलाइन Paytm केवाईसी कर सकते है।

Paytm KYC Type in Hindi

Paytm KYC Kaise Kare.

Paytm KYC Kaise Kare: Paytm KYC तीन प्रकार की होती है, ये कौन कौनसी होती है ओर ये कैसे होती है यह आप नीचे पढ़ सकते है।

1. MIN KYC

Min KYC करने के लिए आपको नीचे स्टेप से बताया गया है, जिन्हें फॉलो करके आप Min KYC कर सकते है।

स्टेप-1

Min KYC करने के लिए Paytm को ओपन कर लेना है, और KYC पर क्लिक करने के बाद आपको Min KYC का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-2

Min KYC का ऑप्शन ओपन होने पर आपको अपना डॉकयुमेंट सिलैक्ट कर लेना है, जो डॉकयुमेंट आप इस Min Kyc में देना चाहते है।

स्टेप-3

डॉकयुमेंट की सारी सही जानकारी देने के बाद आपको नीचे दिये गए Sumbit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, Sumbit पर क्लिक करने के बाद आपकी Min KYC सफलतापूर्वक हो जाएगी।

इस छोटे से प्रोसैस को फॉलो करके आप भी आसानी से Min Kyc कर सकते है और यह काफी आसान भी है।

जरूर पढ़ें:-App Reviews- पैसे कमाने वाली एप का सच [2022 Apps]

2. Self KYC Kaise Kare

Paytm KYC Kaise Kare: Self KYC करने के लिए आपको नीचे स्टेप से समझाया गया है जिसे फॉलो करके आप आसानी से Self KYC कर सकते है।

स्टेप-1

Paytm को ओपन करके आपको KYC ओपन कर लेनी है और Self Kyc पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-2 [paytm kyc with aadhar card]

Self Kyc में आपको अपने आधार कार्ड नंबर डाल देना है, नीचे वेरिफ़ाई पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-3

आधार कार्ड में आपके जो मोबाइल नंबर जुड़े हुए है उन पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी दर्ज करके Confirm पर क्लिक कर देना है, Confirm पर क्लिक करने के बाद आपकी Self KYC सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगी।

इन 3 स्टेप को फॉलो करके आप अपने Paytm में Self KYC आसानी से कर सकते है।

3. Paytm Full KYC | Paytm Full KYC Kaise Kare

Paytm में फुल्ल केवाईसी करना जरूरी कर दिया गया है। अगर आप भी Paytm की फुल्ल केवाईसी करना चाहते है तो आपको paytm फूल केवाईसी करने के लिए नीचे स्टेप से बताया गया है जिन्हें फॉलो करके आप paytm की फुल्ल केवाईसी कर सकते है।

स्टेप-1[paytm kyc near me contact number]

Paytm Full KYC करने के लिए Paytm को ओपन कर लेना है, ओपन करने के बाद ऊपर की साइड में देखेंगे तो आपको वहाँ पर Nearby KYC का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके आप अपने आस पास के पेटिएम एजेंट का नंबर और लोकेशन का पता देख सकते है, उससे आप संपर्क कर सकते है।

स्टेप-2

जब आप पेटिएम एजेंट के पास फुल्ल केवाईसी के लिए जाते है तो आपको आप नीचे बताए गए डॉकयुमेंट साथ मे ले जाने है।

वोटर आईडी

ड्राइविंग लाइसेन्स

पासपोर्ट

नरेगा जॉब कार्ड

स्टेप-3

पेटिएम एजेंट आपके केवाईसी के दौरान आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछेगा वह आपको बता देना है, ताकि आपकी पेटिएम फुल्ल केवाईसी हो जाए।

स्टेप-4

पेटिएम केवाईसी की सारी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा वह आपको पेटिएम एजेंट को बता देना है, पेटिएम एजेंट आपकी ओटीपी डालकर पेटिएम फुल्ल केवाईसी पूर्ण कर देगा।

इस तरह आप सिम्पल से कुछ स्टेप में पेटिएम की फुल्ल केवाईसी करवा सकते है। Paytm Video KYC भी इसी तरह से आप कर सकते है और आपको नीचे विडियो भी दी गयी है जिसे देखकर आप paytm विडियो केवाईसी कर सकते है।

जरूर पढ़ें:-पब्लिक एप से पैसे कैसे कमाए | Public App se Paise Kaise Kamaye

Paytm KYC के फायदे

Paytm KYC करवाने के कई फायदे होते है।

Paytm KYC करवाने के बाद आप अपने Paytm Wallet से 10,000 तक का लेनदेन कर सकते है और आपका Paytm Wallet Upgrade हो जाता है।

अगर आप Paytm Payment Bank Account खोलना आसान हो जाता है।

Paytm Kyc करने के बाद आपको कुछ Special Offer मिलने लगते है।

आप Paytm Kyc होने के बाद आप Paytm से जुड़ी सेवाओं का आसानी से लाभ उठा सकते है।

Paytm Postpaid Kya Hai

Paytm Postpaid एक सेवा है और यह एक ऑनलाइन सेवा है जो Paytm अपने ग्राहको को देता है। Paytm Postpaid से उधार समान खरीदकर बिल का भुगतान ऑनलाइन कर सकते है। इससे आप एक्टिव प्लान के रीचार्ज कर सकते है जिस पर आपको Cashback भी मिल जाता है। आप paytm से किसी भी तरह का समान ऑनलाइन खरीद या अन्य समान खरीदकर ऑनलाइन सेवा का लाभ उठा सकते है। Paytm Postpaid एक बहुत ही बड़िया और आसान तरीका है और जिस पर आप Cashback भी पा सकते है।

जरूर पढ़ें:-Andhbhakt Kise Kahate Hain | अंधभक्त किसे कहते हैं

Paytm RRN Number Kya Hota Hai

Paytm RRN नंबर वह होता है,आप जिस नंबर से आप पेमेंट का भुगतान करते या अन्य कही पैसों का इन्वेस्ट करते है तो आपके paytm नंबर का सारा डाटा RRN [आरआरएन] नंबर के द्वारा ही एकत्रित किया जाता है, जिसे Paytm या इंटरनेट की भाषा में RRN नंबर कहा जाता है। Paytm RRN नंबर सात अंकों का होता है, जो आपके किसी भी फ़ंड को ट्रान्सफर करने के काम आता है।

Paytm First Point Kya Hota Hai

Paytm First Point वह होता है जो हमें किस ट्राजेक्सिन, रीचार्ज पर हमें जो गिफ्ट वाउचर मिलता है वह Paytm First Point होता है। Paytm First Point को हम पेटीएम गेम खेलकर पैसे कमाने में इस्तेमाल कर सकते है, और इससे हम किसी भी तरह की कोई शॉपिंग करते है तो हम इन पॉइंट्स का इस्तेमाल करके कम पैसों में शॉपिंग कर सकते है।

प्रश्न- पेटीएम का कस्टमर नंबर क्या है?

उत्तर- Paytm Custemer Care Number 18001201740, 022-45414740

प्रश्न- Paytm KYC फुल्ल फोरम क्या है?

उत्तर- Paytm KYC फुल्ल फोरम Known Your Customer होता है, जिसका हिन्दी में अर्थ अपने ग्राहको को जानना।

प्रश्न- पेटीएम वॉलेट में कितना पैसा रख सकते हैं?

उत्तर- ग्राहक केवल 100000 रुपए तक रख सकते है।

जरूर पढ़ें:-Call Record Karne Wala App | 5 Best Call Recording App

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज के आर्टिकल में हमने जाना की Paytm KYC Kaise Kare और Paytm में केवाईसी तीन तरह से होती जिसकी जानकारी आपको ऊपर आर्टिकल में दी गयी है जिसे पढ़कर आप जानकारी ले सकते है। आशा करता हु की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोश्ल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

ताकि सभी तक Paytm KYC Kaise Kare के बारे में जानकारी पहुंचे और सभी इस जानकारी को पढ़कर paytm केवाईसी आसानी से कर सकें। अगर आपको Paytm KYC में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है, आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताए।

जरूर पढ़ें:-Hamraaz App Kaise Download Kare


Prem Singh

नमस्कार दोस्तो, मेरा नाम प्रेम सिंह है। मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे इंटरनेट पर नयी नयी जानकारी शेयर करना काफी पसंद है। इसलिए मैं आपके साथ इस ब्लॉग पर इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स और ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ी जानकारी शेयर करता हूँ। अगर आपको मेरी बताई गयी जानकारी पसंद आती है तो आप मुझे मेरे Social Media Account पर भी मुझे Follow कर सकते है।

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *